Friday, May 17, 2024
Homeभारतसावधान ,आकाशीय बिजली से यैसे बचे

सावधान ,आकाशीय बिजली से यैसे बचे

सावधान ,आकाशीय बिजली से यैसे बचे

Be careful, avoid lightning like this,bijali news,breaking news, hindi news,up pratapgarh news,akash ki bijali,bijali news,andhi news,toofan news,mausam samachar,aaj ka mausam,

आकाशीय बिजली से बचाएगा बहुउपयोगी दामिनी एप एवं सचेत एप-जिलाधिकारी
गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें दामिनी एवं सचेत एप-जिलाधिकारी
मौसम, आधीं तूफान की सटीक जानकारी के लिये डाउनलोड करें सचेत एप-जिलाधिकारी
वज्रपात से बचाव को लेकर जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा एडवाइजरी जारी
———————-
प्रतापगढ़। जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने जनसामान्य से अपील करते हुये कहा है कि खराब मौसम में आकाशीय बिजली गिरने/वज्रपात की घटनायें घटित होने की सम्भावनायें काफी बढ़ जाती है जिसमें जनहानि एवं पशु हानि व मकान क्षति तथा व्यक्ति के घायल होने की घटनायें प्रायः होती है। ऐसे में यह आवश्यक है कि आकाशीय बिजली से बचने के उपायों को अपनाया जाय ताकि वज्रपात से जनहानि न होने पाये। उन्होने कहा है कि जनसामान्य अपने मोबाइल में मौसम विज्ञान विभाग भारत सरकार द्वारा विकसित दामिनी एप एवं सचेत एप डाउनलोड करें जिससे वज्रपात की पूर्व सूचना मिल सके और वज्रपात से बचा जा सके।

उन्होने बताया है कि प्रतिवर्ष वज्रपात से बड़ी संख्या में जनहानि व पशु हानि होती है तथा इन्फास्ट्रक्चर को भी भारी नुकसान पहुॅचता है। वज्रपात से कम से कम क्षति हो इसके लिये प्रभावी व्यवस्था को अपनाने के साथ ही अधिसूचित आपदाओं की पूर्व चेतावनियों एवं अलर्ट को आम जनमानस तक समय से पहुॅचाकर आपदा को कम किया जा सकता है। इसलिये स्वयं के मोबाइल में दामिनी एप डाउनलोड करने के साथ ही जनसामान्य को इस अति उपयोगी दामिनी एप के बारे में बताये जिससे वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुॅच सके तथा वज्रपात से होने वाली क्षतियों को न्यूनीकृत किया जा सके। मौसम की पूर्ण जानकारी हेतु सचेत एप डाउनलोड करें जिससे मौसम की जानकारी एवं विभिन्न आपदाओं की जानकारी व एडवाइजरी भी प्राप्त हो सके व चेतावनी मिलती रहे।

वज्रपात से बचने के लिये पेड़ों के नीचे, मोबाइल टावर व ऊंचे मकान के नीचे शरण न लें। बच्चों को बाहर न खेलने दें, लोहे की खिड़की, दरवाजे व हैण्डपम्प आदि को न छुएं। धातु से बने छाते का प्रयोग न करें, लैण्डलाइन एवं बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें, ,खुले वाहनों में सवारी न करें, बचाव के लिये जमीन पर न लेटे तथा तैराकी या नौकायन न करें।
उन्होने कहा है कि यदि मौसम खराब हो तो तुरन्त किसी पक्के घर में शरण लें, आसपास सुरक्षित स्थान न होने पर दोनो कानों को बंद कर पैरों को सटा लें तथा घुटनों का टेक लेकर उकड़ू बैठ जायें। घरों में विद्युत उपकरणों को प्लग से अलग कर दें। यदि खेतों में है तो तुरन्त सूखे स्थान पर चले जाये। हाईटेंशन तारों, पोखरो, बिजली के खम्भो तथा कटीले तारों से दूर रहे।

उन्होने बताया है कि वज्रपात से कम से कम क्षति हो इसके लिये प्रभावी व्यवस्था को अपनाने के साथ ही अधिसूचित आपदाओं की पूर्व चेतावनियों एवं अलर्ट को आम जनमानस तक समय से पहुॅचाकर आपदा को कम किया जा सकता है। दामिनी ऐप लगभग 20 से 40 किमी के क्षेत्र में सम्भावित लाइटनिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन प्रेषित करता है जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुॅचने तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो सकेगा।

यह भी पढ़े >> किसी से बताओगी तो कही का नहीं छोडूंगा   

 >>> गुफरान का आतंक और अंत 

>>>सीधी पेशाब कांड के आरोपी के घर को प्रशासन ने किया जमीदोज, मां और चाची हुई बेहोश पिता का बुरा हाल,प्रवेश को भेजा जाएगा केंद्रीय जेल रीवा, मौके पर भारी पुलिस बल के साथ प्रशासनिक अमला मौजूद ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित |

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments