Saturday, May 18, 2024
Homeभारतहिमाचल में फटा बादल 54 की मौत,सैकड़ो लापता 

हिमाचल में फटा बादल 54 की मौत,सैकड़ो लापता 

हिमाचल में फटा बादल 54 की मौत,सैकड़ो लापता 

Cloud burst in Himachal, 54 killed, hundreds missing,Himanchal pradesh,Sirmaur,Hamirpur kangda,samarhil,din bhar ki badi khabar,shimla news,himanchal letest news

नदियों उफनाई,पहाड़ टूटे,34 से अधिक लोग लापता बादल फटा उत्तराखंड में भी तीन मौतें आज भी चार धाम की यात्रा स्थगित कर दी गई। हिमाचल प्रदेश में 15 अगस्त के अवसर पर सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द |

शिमला/ हिमांचल /नई दिल्ली

आपको बता दे कि हिमाचल प्रदेश Himanchal pradesh  में बारिश का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, पहाड़ी राज्यों में 72 घंटे से लगातार मूसलाधार बारिश लोगों के ऊपर पहाड़ बनकर टूट पड़ा है। जगह-जगह पर बादल फट रहे हैं पहाड़ टूट रहे हैं,नदियां तथा नाले खतरे के निशान से ऊपर बह रहे हैं,कम से कम इस त्रासदी ने 54 लोगों की जान ले ली है।

तथा 40 लोगों से ज्यादा के लापता होने की भी खबर है कयास यह भी लगाये जा रहे हैं कि यह लोग या तो मलबे में दब गए होंगे या फिर नदी के बहाव में बह गए होंगे ।फिलहाल मौसम विभाग ने आज के दिन भी हाई अलर्ट जारी किया है ।आपको बता दे की सबसे ज्यादा मौत Himanchal pradesh  हिमाचल प्रदेश में हुई है।

g

इन सबको मद्दे नजर रखते हुए शासन ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होने वाले सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है ।हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में 18 लोग तथा शिमला में 14 लोग और वही सोलन में 1_1 Hamirpur kangda हमीरपुर कांगड़ा में तीन-तीन तथा चंबा और सिरमौर Sirmaur में भी एक-एक लोगों के मौत की खबर सामने आई है l

shvbawqadi mandir

शिमला Shimala के समरिहल Samarhil में भारी आफत देखने को मिली है ।वहां पर भूस्खलन के कारण आए मलबे तथा पेड़ो के गिरने से शिव बावड़ी Shiv bawadi मंदिर पूरी तरह से ध्वस्त होने के बाद नौ लोगों को अपनी चपेट में ले लिया था। जिससे उनकी दबकर मौत हो गई थी। फिलहाल सूचना मिलने तक अभी भी 15 से 20 लोगों के दबे होने की आशंका है । आपको बता दें कि यह मंदिर 200 वर्ष से ज्यादा पुराना है। लेकिन बादल के फटने से yah पूरी तरह से खत्म हो गया है ।

घटनास्थल पर पहुंचे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह

घटनास्थल पर पहुंचे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शिव बावरी मंदिर तथा शिमला के समरिहल में घटना स्थल पर पहुंचकर जायजा लिया और आपातकालीन बैठक करके बचाव कार्य तेज करने का निर्देश दिया।

घर और गौशालाएं भी पूरी तरह से तवाह

मंडी जिले में भी सबसे अधिक घर आ गए हैं तथा दर्जनों गौशालएं पूरी तरह से तबाह हो गई है।हमीरपुर में भी लगभग 80 घर तथा 50 गौशाला,72 डांगे व दो दुकान पूरी तरह से ध्वस्त हो गए हैं। वहीं पर बिलासपुर में भी सैकड़ों घर के लगभग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं ।तथा काफी घर खाली कराए गए हैं ।विद्युत आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments