Friday, May 17, 2024
Homeभारतइसरो ने चंद्रयान-3 की सफल लांचिग कर रचा इतिहास

इसरो ने चंद्रयान-3 की सफल लांचिग कर रचा इतिहास

इसरो ने चंद्रयान-3 की सफल लांचिग कर रचा इतिहास

ISRO created history by successfully launching Chandrayaan-3,ritu karidhal,isro news,lucknow news,breaking news,up news,up khabar,india ki khabar,

कौन है ऋतु करिधाल जो कर रही हैं चंद्रयान -3 की लीड 

लखनऊ में ही पली बढ़ी रितु करिधाल ही चंद्रयान-3 की लीड कर रही है| लखनऊ के इस वूमेन ने पूरे भारत मे कमाल ही कर दिया ऋतु की शिक्षा भी लख़नऊ के नवयुग कन्या महाविद्यालय से हुई और उनका जन्म भी लखनऊ में हुआ | ऋतू ने 1997 से ही isro में काम करने लगी जिसके बाद 6 महीने की रिशर्च के बाद गेट निकाला |

चंद्रयान-3 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा विकसित किया जा रहा भारतीय अंतरिक्ष मिशन है। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजना है।

chandrayan 2

चंद्रयान-3 में एक उपग्रह, प्रधान यात्री वाहन और प्रधान रक्षा वाहन शामिल हो सकते हैं। इसका विकास भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अंतर्गत हो रहा है और इसकी अभी विकास की प्रक्रिया जारी है।

चंद्रयान-3 मिशन के माध्यम से भारत चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजकर अंतरिक्ष मार्गदर्शन, वैज्ञानिक अनुसंधान और औद्योगिक विकास के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा सकता है। इसके अलावा, इस मिशन से अंतरिक्ष की नई तकनीकों के विकास और भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में अधिक प्रगति की उम्मीद है।

चंद्रयान-3 का विकास चंद्रयान-2 मिशन के बाद किया जा रहा है। चंद्रयान-2 में विक्रम लैंडर की लैंडिंग का प्रयास विफल रहा था, लेकिन चरण-1 (उपग्रह) सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया था। चंद्रयान-3 मिशन विक्रम लैंडर की लैंडिंग की खोज और विज्ञानिक अनुसंधान को भी जारी रखने का प्रयास करेगा।

चंद्रयान-3 मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे भारत को अंतरिक्ष यातायात के क्षेत्र में मजबूती और स्वायत्तता प्राप्त हो सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments