Saturday, May 18, 2024
Homeभारतचंद्रयान क्या है ? जाने इस खबर में

चंद्रयान क्या है ? जाने इस खबर में

चंद्रयान क्या है ? जाने इस खबर में

What is Chandrayaan? go to this news,chandrayaan ki khabar,breaking news chandrayaan,hindi news chandrayaan,hindi khabar,chandrayaan ki khabar

चन्द्रयान एक भारतीय अंतरिक्ष मिशन है जिसका मुख्य उद्देश्य चंद्रमा की विज्ञान और खोज करना है। यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा संचालित होता है। चन्द्रयान-1, चन्द्रयान-2 और चन्द्रयान-3 तीन प्रमुख मिशन हैं जो भारत द्वारा अभियांत्रिकी अंतरिक्ष अनुसंधान में महत्वपूर्ण हैं।

chandrayan 2

  1. चन्द्रयान-1: यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का पहला चंद्रमा मिशन था जिसने चंद्रमा की उपन्यास निदर्शित की। यह मिशन 2008 में प्रक्षेपित हुआ था और चंद्रमा के आस-पास चरणों में प्रत्येक चरण के दौरान वैज्ञानिक और तकनीकी डेटा इकट्ठा किया गया। इसमें सेलेनर और लुनर सर्फेस ऑर्बिटर (LSO) दो मुख्य उपकरण थे।chandrayan 3
  2. चन्द्रयान-2: यह चन्द्रयान का दूसरा मिशन है और 2019 में प्रक्षेपित हुआ था। इसमें उपग्रह, चरण-1 (विक्रम लैंडर) और चरण-2 (प्रघासा रवि उपग्रह) शामिल हैं। इस मिशन का मुख्य लक्ष्य था चंद्रमा के दक्षिणी पोल के निकट वैकल्पिक स्थल प्रदान करना था। यह मिशन विक्रम लैंडर के विफलता के बावजूद सर्वेक्षण उपग्रह प्रधान रहा।
  3. चन्द्रयान-3: चन्द्रयान-3 भारत का अगला चंद्रमा मिशन होने की उम्मीद है, जिसका लक्ष्य चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजना है। इस मिशन में एक उपग्रह, प्रधान यात्री वाहन और प्रधान रक्षा वाहन शामिल हो सकते हैं। यह मिशन भारत की अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा विकसित किया जा रहा है और अभी विकास के प्रक्रिया में है।

चन्द्रयान मिशन भारत की अंतरिक्ष यातायात क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और तकनीक को विकसित करने का एक बड़ा मौका मिला है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments